Blogger ya Wordpress Janiye kaun sa best ha free blogging ke liye?

Blogger aur Wordpress dono he free blogging platform ha. Blogging suru karne wale ha aur decide nahe kar pa rahe ki kaun sa free blogging theek rahega? To aap is post ko pade uske baad apka confusion clear ho jayega.



1. Popularity-Blogger aur wordpress dono he free blogging platform ha. Jaha tak popularity ki baat hai to Wordpress Blogger se aage ha. Duniya ke lagbhag 75% se bhi jyada professional blogger Wordpress ka he istemal karte ha. 

2. Language- Wordpress ke free blogging me hindi language ki koi facilities nahi hai iska matlab aap sirf English ya Hinglish me he Blog likh paayenge. Blogspot me aap Hindi jaise aur bhi kai langauge me blog aasani se likh sakte ha.

3. Advertisement- Wordpress aur Blogger dono apne popular ko Advertisment provide karati ha. Ager aapka blog popular ho jata hai to aap us par advertisement dal kar paise kama sakte hai. Google ka Adsense program hai jo duniya ka best Ad network ha. Dusri taraf wordpress apne blogger ko bhi ad deti hai. 

4. Mobile friendly- Wordpress aur Blogger dono ka mobile friendly website ha. Yaha par wordpress ka mobile version website navigation me Blogger ke mukable thoda  better ha. 

5. Themes- Blogger ke pass limited theme hoti ha aur alag se install karne ke liye dusre website se theme download karke uske baad Blogger me theme install karna padta ha. Wordpress me Blogger ke mukable bahut jyada theme hoti ha aur ise wordpress par he search karke aasani se install kar sakte ha.

6. Affiliate Ads- blogspot par unlimited companies ke ads dal sakte hai koi restriction nahi par Wordpress me limited Ads he dal sakte ha. Man lijiye ki aap apne blog par flipkart, Amazon, Snapdeal jaise compaines ka banner lagana chahte hai to Blogger sahi rahega. Wordpress par ye suwidha limited ha.

7. Categories & tags- Blogger par sirf label ka option hota hai jo ki categories ke taur par use kiya ja sakta ha. Wordpress me categories aur tags dono ka option hota ha. 

8. Upgrade- Wordpress aur Blogger dono ko upgrade karke professional blogging me convert kiya ja sakta ha. Ager aap professional blogging ke baare me soch rahe to Wordpress best rahega aur aap sirf blogging hobbies ke taur par le rahe hai to Blogger best rahega.

Last me ye kahna chahunga ki agar aapke pass blogging start ke liye paise nahi hai aur free blogging suru karne wale ha to blogpsot ko chune aur blogging ko carrer banana chahte hai to WordPress se shuru kare.

Post a Comment

0 Comments